What Students Read
Answers to your Any and Every Study Abroad Queries, All in One Space!

Read on to get your latest updates on Universities, Courses Offered, Student Visa Updates, and lots more!
Image

Fulfil your Futuristic Academic Goals with AECC



+91





कनाडा में बैचलर्स कैसे करें - जानिए

canada-me-bachelors-kaise-kare

कनाडा अपनी विविधता और विश्व स्तरीय जीवन स्तर के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह स्नातकों को रोजगार के बहुत सारे अवसर प्रदान करता है जो इसे अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के बीच सबसे पसंदीदा अध्ययन स्थलों में से एक बनाता है । क्यूएस और टाइम्स हायर एजुकेशन जैसे शीर्ष प्रकाशकों द्वारा कनाडाई विश्वविद्यालयों को लगातार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है।

यदि आप विदेश में अध्यय करने का विकल्प तलाश रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। कनाडा दुनिया के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों का घर है, और कई अन्य कारण हैं जो इसे एक महान अध्ययन गंतव्य बनाते हैं।

लगातार हर वर्ष, कनाडा को यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट द्वारा दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा देश नामित किया गया है। समृद्ध बहुसंस्कृतिवाद और सुरक्षित वातावरण कनाडा को दुनिया भर के लोगों के अध्ययन के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों की तुलना में कनाडा में सबसे कम ट्यूशन फीस है। दुनिया भर में मान्यता प्राप्त योग्यता होने से आपको लाभ होगा, क्योंकि कनाडा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है।

हाइलाइट

पॉपुलर कोर्सेज

-अर्थशास्त्र

-मेडिसिन

-अभियांत्रिकी

-वित्तीय लेखांकन

टॉप यूनिवर्सिटीज

–टोरंटो विश्वविद्यालय

–मैकगिल विश्वविद्यालय

–ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय

–मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय

इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट

-IELTS

-TOEFL

-C1 Advanced

कनाडा में बैचलर्स क्यों करें?

कनाडा के स्नातक पाठ्यक्रम निस्संदेह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं। शीर्ष विश्वविद्यालयों, सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों, सरकारी वित्त पोषण और महान बुनियादी ढांचे के साथ, अंतर्राष्ट्रीय छात्र कनाडा में अध्ययन करके अत्यधिक रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। कनाडा में स्नातक की डिग्री चार वर्षों तक चलती है क्योंकि शिक्षा प्रणाली में आपको अपनी मूल डिग्री के साथ मामूली पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता होती है।

कनाडा में पढ़ने के लिए बहुत से विख्यात विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम तो हैं ही, साथ ही में योग्य छात्रों को विशेष छात्रवृति भी मिल रही है | अपनी पढ़ाई की रकम का भुगतान करने के लिए छात्र अंशकालिक काम भी कर सकते हैं |

कनाडा में टॉप बैचलर डिग्री

विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञता विकल्पों के साथ, अंतर्राष्ट्रीय छात्र कनाडा के शीर्ष विश्वविद्यालयों से स्नातक अध्ययन कर सकते हैं। सहकारी पाठ्यक्रम छात्रों को अध्ययन के दौरान अंशकालिक नौकरी के अवसरों का पता लगाने में मदद करते हैं, जिससे वे आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकते हैं। कनाडा में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद छात्र पोस्ट स्टडी वर्क वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विषय

कोर्सेज

कॉमर्स

BBA

BCom

BA LLB

BSc (Information Technology/Software Engineering)

BSc in Nursing

BTech

Bachelor of Hotel Management

Bachelor of Interior Design

Diploma in Business Administration (HR)

Diploma in Office Administration

कॉमर्स (गणित के बिना)

BBA

BCom (Marketing/Accounting/Finance)

BA LLB

Bachelor of Journalism

Bachelor of Fashion Designing

Bachelor of Hotel Management

Bachelor of Computer Applications (BCA)

Cost Accounting

इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी

BSc in Physics/Chemistry

BTech

Bachelor of Science (BSc)

मेडिकल साइंस

BSc Nursing

MBBS/MD

Dental Courses like BDS

Psychology like BA/BSc Pyschology

Pharmacology

Physiology

आर्ट्स

Journalism

Fashion Design

Language and Linguistics

Human Rights

Music

Political Science

Filmmaking

Philosophy

कनाडा में लोकप्रिय बैचलर्स कोर्सेज

वित्त

कनाडा में बिजनेस स्टडीज, फाइनेंस, अकाउंटिंग और इकोनॉमिक्स यूजी कोर्स बहुत लोकप्रिय हैं। कई शीर्ष विश्वविद्यालय हैं जो व्यावसायिक अध्ययन और वित्त पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। इस कोर्स का अध्ययन करने के लिए ट्यूशन फीस 45,000 CAD से 50,000 CAD लेकर है I

होटल प्रबंधन

कनाडा में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक, होटल प्रबंधन है जिसमे दुनिया भर से बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। कनाडा में होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम करने के बाद छात्रों को पूरी दुनिया में नौकरी के अवसर मिलते हैंI इस कोर्स का अध्ययन करने के लिए ट्यूशन फीस 38,000 CAD से 40,000 CAD लेकर है I

इंजीनियरिंग

कनाडा में इंजीनियरिंग कॉलेज विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करते हैं जो आपकी शिक्षा यात्रा में सहायता करती हैं I कनाडा में विभिन्न क्षेत्रों में इंजीनियरों की मांग अधिक है।इस कोर्स का अध्ययन करने के लिए ट्यूशन फीस 70,000 CAD से 1,70,000 CAD लेकर है I

कला और शैली

डिजाइन की दुनिया पिछले 20 वर्षों से विकसित हुई है। कनाडा के डिज़ाइन स्नातक छात्र विशेषज्ञों से कौशल प्राप्त करते हैं जिससे उनको नौकरी के बेहतरीन अवसर प्राप्त होते हैं I इस कोर्स का अध्ययन करने के लिए ट्यूशन फीस 35,000 CAD से 90,000 CAD लेकर है I

चिकित्सा अध्ययन

कनाडा को अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय छात्रों द्वारा अपनी अप्रवासी अनुकूल नीतियों, विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों और चिकित्सा अध्ययन करने के लिए आवश्यक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के लिए पसंद किया जाता है। कनाडा में मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक भारतीय छात्रों को कुछ शीर्ष मेडिकल स्कूलों से उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण का अनुभव मिलता है Iकनाडा से एमबीबीएस डिग्री वैश्विक मान्यता के कारण विश्व स्तर पर मान्य हैं।इस कोर्स का अध्ययन करने के लिए ट्यूशन फीस 35,000 CAD से 2,20,000 CAD लेकर है I

कनाडा के विश्वविद्यालय

कनाडा के विश्वविद्यालय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से हैं। उच्च शैक्षणिक मानकों और कठोर गुणवत्ता नियंत्रण का मतलब है कि आप किसी भी उत्तर-माध्यमिक संस्थान में विश्व-स्तरीय शिक्षा प्राप्त करेंगे जो यूनिवर्सिटी कनाडा का सदस्य है।

University 

Tuition Fee Per annum 

QS Ranking 

University of Calgary

$22,189 - $22,189

=246

McMaster University

$31,470 - $37,237

  144 

McGill University

$18,572 - $26,500

=31

University of Waterloo

$31,683 - $42,520

  =166

The University of British Columbia

$34,276 - $41,156

  45 

The University of Winnipeg

$15,240 - $15,240

#651-700 

Queen's University

$43,106 - $50,926

=246

University of Ottawa

$36,161 - $36,161

#=237

Carleton University

$27,056 - $39,374

University of Toronto

$39,560 - $60,150

=25

कनाडा में बैचलर्स करने की योग्यता इस प्राकार है

योग्यता

प्रवेश मानदंड

12th

आपकी पिछली डिग्री या डिप्लोमा की मार्कशीट 

हाई स्कूल में 50% से 70% 

Statement of Purpose (SOP) & Letters of Recommendation (LOR)

इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे:

  1. IELTS
  2. C1 एडवांस
  3. TOEFL

यदि आप किसी फ़्रेंच प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको TCF, TEF, DELF और DALF जैसे फ़्रेंच प्रवीणता टेस्ट सबमिट करना जरूरी है

आपके पास कनाडा में शिक्षा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त धन है, इस बात का प्रमाण

अपडेटेड सीवी (यदि जरूरत हो तो)

आपको एक टीकाकृत यात्री के रूप में अर्हता प्राप्त करनी होगी।

आपको एक नामित शिक्षण संस्थान (डीएलआई) द्वारा स्वीकार किया गया है

टॉफेल

अंक - 100/120

आईईएलटीएस

अंक - 6.5/9

कनाडा में स्नातक पाठ्यक्रम तीन साल की अवधि के होते हैं, जबकि दूसरी तरफ, विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय के आधार पर एक स्नातक डिप्लोमा की अवधि 6 महीने से 1 वर्ष के बीच कहीं भी हो सकती है।

आवश्यक दस्तावेज़

  • स्वीकृति पत्र
  • मान्य पासपोर्ट
  • मार्कशीट्स
  • स्कूल लीविंग सर्टिफ़िकेट
  • जीआईसी खरीद का प्रमाण
  • स्कॉलरशिप की जानकारी
  • आपकी अंग्रेजी या फ्रेंच भाषा टेस्ट का प्रूफ
  • कनाडा शिक्षा वीजा के लिए मेडिकल टेस्ट
  • परिवार जानकारी फॉर्म
  • प्रतिनिधि प्रपत्
  • आधिकारिक शैक्षणिक ट्रांसक्रिप्ट
  • स्कैन किए हुए पासपोर्ट की कॉपी
  • IELTS या TOEFL, आवश्यक टेस्ट स्कोर
  • प्रोफेशनल/एकेडमिक LORs
  • SOP
  • निबंध (यदि आवश्यक हो)
  • पोर्टफोलियो (यदि आवश्यक हो)
  • अपडेट किया गया सीवी/रिज्यूमे
  • एक पासपोर्ट और छात्र वीज़ा
  • बैंक विवरण

कनाडा में पढ़ने की लागत

विदेश में अध्ययन करने के निर्णय को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारक एक अलग देश में अध्ययन और रहने की लागत हैं। यूके और यूएसए जैसे अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों की तुलना में कनाडाई संस्थान कम ट्यूशन फीस पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं। एक स्नातक कार्यक्रम के लिए औसत शिक्षण शुल्क CAD 8,000 से CAD 30,000 तक होता है, जबकि मानविकी में अध्ययन कार्यक्रम सस्ते होते हैं, जबकि इंजीनियरिंग और चिकित्सा कार्यक्रम अधिक महंगे होते हैं। इसी तरह, स्नातकोत्तर स्तर पर पाठ्यक्रम और स्ट्रीम के आधार पर फीस अलग-अलग होती है। कनाडा में MBA प्रोग्राम की औसत लागत CAD 30,000 - CAD 40,000 के बीच हो सकती है। एमबीए प्रोग्राम आम तौर पर महंगे होते हैं और इससे अधिक भी हो सकते हैं। इसी तरह कनाडा में रहने की लागत भी कम है। रहने की लागत परिवहन, आवास, स्वास्थ्य कवर, भोजन और अन्य व्यक्तिगत खर्चों सहित कई कारकों पर निर्भर करती है।

कनाडा में छात्रवृत्तियां

कनाडा के विश्वविद्यालय और कॉलेज भारतीय छात्रों को उनकी शिक्षा के वित्तपोषण के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा, कनाडा सरकार, साथ ही साथ सार्वजनिक और निजी संस्थान, कई छात्रवृत्तियां, अनुदान और सहायता प्रदान करते हैं। भारतीय छात्रों के लिए अधिकांश स्कॉलरशिप के लिए एक अच्छे अकादमिक स्कोर की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आपकी पसंद के गंतव्य, विषय और स्तर जैसे पहलुओं पर भी निर्भर करता है। एक्सट्रा करिकुलर शौक और स्वयंसेवी काम भी महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

कनाडा में बैचलर्स के लिए वीज़ा प्रक्रिया

छात्रों को नागरिक और आप्रवासन विभाग में आवेदन करना होगा, जो विभाग अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कनाडाई शिक्षा वीज़ा प्राप्त करने की अनुमति देता है। एजुकेशन वीजा के लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं, पहला स्टडी परमिट है। इसके जरिए आवेदन करना भारतीय छात्रों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें आपको सीआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, जहां बायोमेट्रिक्स, उंगलियों के निशान और एक फोटो अपलोड करने के बाद आपको सत्यापन और परिणाम के लिए 20 दिनों तक इंतजार करना होगा। दूसरा तरीका है स्टूडेंट डायरेक्ट स्ट्रीम। इसमें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया कुछ समान है लेकिन आवेदनों की जांच में अधिक समय लगता है।

कनाडा में नौकरी और वेतन

भारतीय छात्रों के लिए कनाडा में अध्ययन का लाभ पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम प्राप्त करना है जो छात्रों को देश में रहने और काम करने की अनुमति देता है।

नौकरी भूमिका

औसत वेतन

अकाउंटेंट

CAD 58,988

आर्किटेक्ट

CAD 98,734

निवेश सलाहकार

CAD 51,500

शिक्षक

CAD 36,899

भवन निरीक्षक

CAD 75,780

इवेंट प्लानर

CAD 46,878

बैक-एंड डेवलपर

CAD 97,500

पत्रकार

CAD 41,925

रचनात्मक निदेशक

CAD 108,000

पुरातत्त्ववेत्ता

CAD 54,698

चिकित्सक

CAD 270,400

भवन - निर्माण अभियंता

CAD 200,000

आवेदन प्रक्रिया

  • उन विश्वविद्यालयों के बारे में कुछ शोध करें जिन्हें आप लागू करने की योजना बना रहे हैं।
  • प्रवेश का समय
  • भाषा आवश्यकताएँ
  • आप जिस डिग्री के लिए आवेदन कर रहे हैं उसका क्रेडिट स्कोर।
  • विश्वविद्यालय को आवेदन पत्र।
  • डिप्लोमा या डिग्री प्रमाण पत्र या उसी की प्रमाणित प्रतियां।
  • आपके पाठ्यक्रम के लिए एक पूर्ण आवेदन पत्र।
  • एक अद्यतन सीवी
  • आशय पत्र, एसओपी और एलओआर
  • आईईएलटीएस या टीओईएफएल परिणाम जो एक वर्ष से अधिक पुराने नहीं हैं।
  • पर्याप्त निधि

अपने छात्र परमिट के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवेदन करें

  • पर्याप्त निधि
  • चिकित्सकीय प्रमाणपत्र

अंतिम रिपोर्टों के अनुसार, राजनीतिक स्थिरता, नौकरी की सुरक्षा और पर्यावरण की गुणवत्ता के मामले में कनाडा सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस सब को ध्यान में रखते हुए, क्या आपको नहीं लगता कि अब कनाडा आपके जीवन के रोमांच को शुरू करने के लिए सही जगह है?

Related Posts

study abroad consultants

Test Preparation

Our Partners

4
Speak to our Consultant